38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा उत्तराखंड, भारतीय ओलंपिक संघ ने सौंपा ध्वज…

उत्तराखंड के नाम दिन प्रतिदिन नई उपलब्धियां हाथ लग रही है। इसी कड़ी में अब प्रदेश अगले साल 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करने वाला है। जिसके लिए भारतीय ओलंपिक संघ ने खेल मंत्री रेखा आर्य और उत्तराखंड ओलंपिक संघ को अपना ध्वज सौंप दिया है। ये ध्वज गोवा में 37वें राष्ट्रीय खेलों के समापन पर सौंपा गया है।  37वें नेशनल गेम्स में उत्तराखंड के कई खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर कई पदक हासिल कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। आइए जानते है विस्तार से इन खेलों के बारे में..

मिली जानकारी के अनुसार गोवा में चल रहे का समापन हो गया है। उत्तराखंड में  अब अगले साल 38वें नेशनल गेम्स होंगे। जिसके लिए 38वें नेशनल गेम्स का फ्लैग सौंपा गया। इस मौके पर गोवा में रेखा आर्य के साथ उत्तराखंड खेल विभाग टीम भी मौजूद थी। शासन प्रशासन इन खेलों को कराने की तैयारियों में जुटा हुआ है। वहीं इस बार नेशनल गेम्स में उत्तराखंड ने 25वीं रैंक प्राप्त की है। प्रदेश को 3 गोल्ड मेडल के साथ कुल 24 मेडल मिले है जो अपने आप में बड़ी उपलब्धि है।

बताया जा रहा है कि नेशनल गेम्स में कुल 43 विधाओं में खेल आयोजित किए गए थे। इसमें से उत्तराखंड ने केवल 14 विधाओं में प्रतिभा किया। यही वजह है कि बीच में उत्तराखंड ने गुजरात, मेजबान गोवा और पड़ोसी राज्य हिमाचल सहित कई राज्यों को पछाड़कर 18वीं रैंक तक हासिल कर ली थी। लेकिन बाद में अन्य विधाओं में हुए खेलों में उत्तराखंड का प्रतिभाग ना होने की वजह से उत्तराखंड रैंक तालिका में नीचे खिसकता गया।आखिर में उत्तराखंड को 25वीं रैंक से संतोष करना पड़ा।

वहीं इस दौरान मंत्री ने कहा, बेहद खुशी की बात है, जब हम अपना राज्य स्थापना दिवस मना रहे है, उसी दिन हमें यह सम्मान प्राप्त करने का अवसर मिला है। खेल मंत्री ने कहा, देवभूमि के लिए यह ऐतिहासिक पल है। उत्तराखंड में राष्ट्रीय खेलों का भव्य आयोजन किया जाएगा। इसके लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं। गोवा भ्रमण के दौरान उन्होंने यहां की अवस्थापना विकास संबंधी सुविधाओं को देखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *