पहाड़ों से लेकर मैदान तक बदल रहा मौसम, अगले दो दिन और बढ़ सकती है ठिठुरन…

उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल ली है। पहाड़ों से लेकर मैदान तक इसका असर देखने को मिल रहा है। जहां पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर तेज हो गया है। वहीं मैदान में भी कहीं-कहीं बारिश हुई है। कोहरा छाया हुआ है जिससे पारे में बारी गिरावट आई है। मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी किया है। बर्फबारी के साथ-साथ पहाड़ों पर बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून में भी ठिठुरन बढ़ गई है। अगले दो दिन मौसम ऐसा ही बना रह सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में  मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हुई है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर हिमालयी क्षेत्र में सक्रिय होने के कारण उत्तराखंड में भी दिख रहा  हैं। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग व पिथौरागढ़ समेत कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश- बर्फबारी के आसार जताए हैं। 29 नवंबर तक येलो अलर्ट के साथ कहीं कहीं बिजली गिरने से जान माल की हानि होने ओलावृष्टि, वृक्षारोपण, बागवानी को नुकसान होने की संभावना भी जताई है। पहाड़ो की रानी मसूरी, कैम्पटी और धनोल्टी में बादल छाए हैं। वहीं, शहर में सुबह का अधिकतम तापमान 7 डिग्री तक लुढ़का है। जिससे ठंड में इलाफा हुआ है।

मौसम विभाग में 28 और 29 नवंबर को उधमसिंह नगर तथा हरिद्वार जनपदों में माध्यम से घना कोहरा होने की संभावना जताते हुए कहा कि इस दौरान अधिक मात्रा में घना कोहरा होने से यातायात संचालन में भी परेशानी हो सकती है। वहीं  केदारनाथ, बद्रीनाथ ,हेमकुंड साहिब समेत पिथौरागढ़ की ऊंची चोटियों में बर्फबारी हुई। आज सुबह भी बदरीनाथ धाम में ताजा बर्फबारी हुई। वहीं, उत्तरकाशी टनल हादसे के रेस्क्यू ऑपरेशन में मौसम बाधा बन रहा है। रुड़की और आसपास के क्षेत्र में रात से ही बादल छाए हुए हैं अल सुबह बूंदाबांदी भी हुई है। इसके साथ ही ठंड बढ़ गई है। ऐसे में रेस्क्यू में दिक्कत आ रही है।निचले इलाकों में बादल छाए हैं। कुछ इलाकों में दिन की शुरुआत हल्के कोहरे के साथ हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *