बीआरपी और सीआरपी पदों पर जल्द होगी भर्ती, मानक तय…

उत्तराखंड में शिक्षा विभाग से बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि विभाग में बीआरपी और सीआरपी के तहत भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए सरकार ने मानक तय कर दिए है। इसके बाद अब आउटसोर्स एजेंसी का चयन किया जाना है। आउटसोर्स एजेंसी के चयन को विभाग की ओर से टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। प्रदेश में यह व्यवस्था पहली बार क्रियान्वित की जा रही है। इससे पहले प्राथमिक शिक्षकों को प्रतिनियुक्ति पर इन पदों पर तैनात किया जाता रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में समग्र शिक्षा के राज्य व जिला स्तरीय परियोजना कार्यालयों में पिछले लंबे समय से बीआरपी और सीआरपी की तैनाती नहीं हो पाई है। इन 955 पदों को आउटसोर्स के माध्यम से भरा जाना है।कुल पदों में से 10 प्रतिशत पद पर सेवानिवृत्त शिक्षकों को मौका दिया जा रहा है। इसके लिए अब आउटसोर्स एजेंसी के चयन के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। माना जा रहा है कि इन पदों पर अगले माह दिसंबर तक नियुक्तियां हो जाएंगी।

शिक्षकों के इन पदों पर तैनाती से विद्यालयों में पठन-पाठन प्रभावित हो रहा था। इसे देखते हुए विभाग ने प्राथमिक विद्यालयों आउटसोर्स से बीआरपी व सीआरपी की तैनाती का निर्णय लिया है। इस प्रयोग का प्रभाव शिक्षा की गुणवत्ता के लिए अच्छा रहने की उम्मीद है। अगले माह दिसंबर तक बीआरपी और सीआरपी के पदों पर तैनाती की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *