आबकारी विभाग में कई अधिकारियों पर गिरी गाज, जानें मामला…

उत्तराखंड में शासन ने बड़ी कार्रवाई की है। ये कार्रवाई आबकारी विभाग में की गई है। बताया जा रहा है कि शासन ने विभाग के कई अधिकारियों को निलंबित कर दिया है तो वहीं कई अधिकारियों को पद से हटा दिया है। इतना ही नहीं कई अधिकारियों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया  गया है। ये कार्रवाई लापरवाही के चलते की गई है। आइए जानते है किस पर हुई कौन सी कार्रवाई…

मिली जानकारी के अनुसार देवेंद्र गिरी गोस्वामी सहायक आबकारी आयुक्त मण्डलीय प्रवर्तन गढ़वाल मण्डल के निलंबन की संस्तुति शासन को प्रेषित की जा रही है। राजीव सिंह चौहान जिला आबकारी अधिकारी देहरादून ६ सहायक आबकारी आयुक्त जनपदीय प्रवर्तन देहरादून को पद से हटाते हुये कार्यालय आबकारी आयुक्त उत्तराखंड सम्बद्ध किया गया। सरोज पाल आबकारी निरीक्षक जनपदीय प्रवर्तन देहरादून को निलंबित किया गया। प्रेरणा बिष्ट आबकारी निरीक्षक ऋषिकेश को सहायक आबकारी आयुक्त जनपदीय प्रवर्तन देहरादून का अतिरिक्त प्रभार दिया गया।

हरिद्वार में बिना होलोग्राम के शराब की बिक्री के मामले में आबकारी महक में बड़ी कार्रवाई हुई है। हरिद्वार में आबकारी आयुक्त उत्तराखण्ड एच० सी० सेमवाल के निर्देश पर की गयी कार्यवाही में दिनांक 19 नवंबर 2023 को विदेशी मदिरा दुकानों में किए गए निरीक्षण एवं जाँच में अनियमितता पायी गयी एवं विशेष रूप से 52 पेटी बगैर होलोग्राम लगी हुई मदिरा बरामद की गई। उक्त प्रकरण में शिथिलता पाए जाने पर निम्न विभागीय अधिकारियों पर कार्यवाही की गई।

बता दें कि जिला आबकारी अधिकारी हरिद्वार को 72 घण्टे के अंदर जवाब देने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। आबकारी निरीक्षक क्षेत्र हरिद्वार संजय सिंह रावत को उक्त प्रकरण में लापरवाही बरतने के लिए तत्काल उनके पद से हटाया गया। देहरादून के रायपुर के खलंगा क्षेत्र में दिनांक 20 नवंबर 2023 को मध्य रात्रि में की गयी छापेमारी में चंडीगढ़ की 110 पेटी इम्पोर्टेड शराब अवैध अंग्रेजी शराब बरामद बरामद की गई तथा 4 अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई। उक्त प्रकरण में शिथिलता पाए जाने पर निम्न विभागीय अधिकारियों पर कार्यवाही की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *